आयोग की संरचना

 

बिहार मानवाधिकार आयोग की संरचना इस प्रकार है -

माननीय श्री विनोद कुमार सिन्हा, अध्यक्ष

श्री विनोद कुमार सिन्हा ने बिहार राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष के पद पर 7 जुलाई, 2020 को  अपना योगदान दिया.

माननीय श्री उज्जवल कुमार दुबे, कार्यकारी अध्यक्ष

दिनांक 27 अक्टूबर, 1958 को वर्तमान झारखंड (तत्कालिन बिहार) राज्य के गोड्डा जिलान्तर्गत ग्राम बन्दनवार में जन्म हुआ। वर्ष 1980 में पटना विश्वविद्यालय, पटना से एल.एल.बी. की उपाधि प्राप्त करने के उपरांत, दिनांक 01 अक्टूबर, 1980 को बिहार राज्य बार काउंसिल में विधि-व्यवसाय हेतु पंजीकृत हुए. 21वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के उपरान्त दिनांक 21 नवम्बर, 1986 को बिहार न्यायिक सेवा में सिविल जज (तत्कालिन मुन्सिफ) के पद पर योगदान दिया. तत्पश्चात् दिनांक 15 अप्रैल, 2009 को बिहार उच्च न्यायिक सेवा में जिला न्यायाधीश के संवर्ग पदोन्नति के उपरान्त नियुक्त किया गया.

अपने 32 वर्ष के लम्बे न्यायिक सेवा में विभिन्न पदों पर कार्य करने के दौरान मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी, पश्चिमी चम्पारण, बेतिया/अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, भोजपुर, (आरा) तथा बाढ़ व जिला एवं सत्र न्यायाधीश, नालंदा, बिहारशरीफ में पदस्थापित रहे.

बिहार न्यायिक सेवा के विभिन्न पदों पर कार्य करने के अतिरिक्त बिहार सरकार के विधि (न्याय) विभाग में संयुक्त सचिव व विशेष सचिव के साथ-साथ अपर विधि परामर्शी के पद पर कार्य करने के दौरान विभिन्न अधिनियमों/नियमों/विनियमनों आदि का विधीक्षा किया.

31 अक्टूबर, 2018 को जिला एवं सत्र न्यायाधीश, नालंदा, बिहारशरीफ के पद से सेवानिवृत्ति के उपरान्त, दिनांक 12 मार्च, 2019 को बिहार मानव अधिकार आयोग के सदस्य के रूप में योगदान दिया तथा दिनांक 21 मई, 2019 से बिहार मानव अधिकार आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं.

 

माननीय श्री शशि शेखर शर्मा, सदस्य

दिनांक 11 मार्च, 2019 को बिहार मानवाधिकार आयेाग के सदस्य के रूप में योगदान दिया.

बिहार मानवाधिकार आयोग की प्रशासन शाखा

श्री राजेश कुमार, आई.ए.एस., सचिव

दिनांक 22 फरवरी, 2019 को बिहार मानवाधिकार आयोग के सचिव के रूप में योगदान दिया.

बिहार मानवाधिकार आयोग की पंजीकरण शाखा

राधवेन्द्र कुमार सिंह, सहायक रजिस्ट्रार

दिनांक 25 जुलाई, 2019 को बिहार मानवाधिकार आयोग के सहायक रजिस्ट्रार के रूप में योगदान दिया.

बिहार मानवाधिकार आयोग की जाँच शाखा

एस.एम. वकील अहमद, पुलिस अधीक्षक

विज्ञान निष्णात (वनस्पति) की डिग्री ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा से प्राप्त किया. वर्ष 1995 में बिहार पुलिस सेवा में आए. दिसंबर, 2014 से बिहार मानवाधिकार में पुलिस अधीक्षक के रूप में पदस्थापित हैं.